How To Make Money Online In Hindi 2020 - Earn Money Online - Complete Guide.

नमस्कार दोस्तों, हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है, आज मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि आप कैसे ऑनलाइन पैसा कमा [How to Earn Money Online] सकते हैं  इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और कई और अधिक Online Paisa Kamane के प्लेटफॉर्म हैं। लेकिन आप यह नहीं जानते कि Easiest Way To Earn Money Online क्या है। कई पार्ट टाइम जॉब्स और फुल टाइम जॉब्स हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं। Freelancer, Virtual Assitant, Captcha Entry job, Data Entry Job और कई तरह की नौकरियां हैं। तो, आज मैंने नीचे उल्लेख किया है कि आप एक ब्लॉग शुरू कर [Start a blog] सकते हैं और ऑनलाइन कमा सकते हैं या आप Youtube Patnership Program में शामिल हो सकते हैं और यूट्यूब चैनल बना [Create a Youtube Channel] सकते हैं और यदि आप Affiliate Marketing में रुचि रखते हैं तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं और किसी भी E- Commerce साइट से जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन उत्पाद के बिक्री के लिए प्रचार कर सकते हैं । आप Social Media पर शेयर करके आसानी से Online Earning कर सकते हैं। अगर आपको Writing या Content Writing पसंद है, तो आप Freelancer, Upwork, fiverr जैसे ऑनलाइन जॉब सेंटर से जुड़ सकते हैं।

(और समर्थन के साथ आपके लिए नीचे एक Golden Offer हैंl)


How To Make Money Online In Hindi 2020 - Earn Money Online - Complete Guide. 

इस लेख में, हम प्रति माह लाखों कमाने तक Online Earning के बारे में बात करेंगे और अपने Business or Brand को विकसित या बढ़ावा भी देंगे।

चलिए, शुरू करते हैं।


Easiest Way to Earn Money Online - Make Money Online in Hindi 2020

1. ब्लॉगिंग - Blogging
2. YouTube
3. ई-कॉमर्स - E-commerce
4. सामग्री लेखन - Content Writing

और एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट - Android App Development का एक वैकल्पिक तरीका भी हैं।

1. Blogging - इस तरह सबसे पहले हमें अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना है। इस ब्लॉग में यदि हम एक Daily पोस्ट करते हैं। फिर ब्लॉग पर कमाई करने के लिए केवल एक चीज है कि हमें धैर्य रखना होगा। पहले हम Blogger से शुरू करते हैं क्योंकि यह मुफ़्त है, जब हमारे अनुभव में कुछ सुधार होगा।

Blogging प्लेटफार्म जैसे - Blogger, Wordpress, Zoomla, Wix

हम आपका डोमेन खरीद [Buy a Domain] सकते हैं और अपने ब्लॉग को Wordpress में माइग्रेट कर सकते हैं, यदि आप एक शुरुआती हैं और ब्लॉगर पर काम करना चाहते हैं तो आप सबसे सस्ता डोमेन खरीद [Buy Cheapest Domain] सकते हैं और अपने ब्लॉगर को डोमेन में जोड़ [Add Domain to Blogger] सकते हैं। वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें या ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग पर पोस्ट करना जारी रखें। ब्लॉगर Google का एक उत्पाद है जो Blogger पर मुफ्त में SSL प्रमाणपत्र (https) देता है। HTTPS इंगित करता है कि एक ब्लॉग या वेब भुगतान के लिए सुरक्षित [Secure for Payment] है।

2. YouTube - YouTube Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा मंच है। इसलिए, ज्यादातर लोग YouTube से वीडियो अपलोड करके YouTube से कमाते हैं। हम वीडियो अपलोड करके YouTube से भी कमा सकते हैं,
और YouTube पर विज्ञापन देकर खुद को या किसी अन्य उत्पाद को बढ़ावा देने से प्रायोजन से भी कमाएं।

यूट्यूब पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल को विकसित करने और अपने दर्शकों को विकसित करने के लिए नियमित रूप से वीडियो अपलोड करना होगा और हमेशा यूट्यूब पर Active Subscribers Base प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया पर share करना होगा। इन युक्तियों का पालन करें और आपको अपने वीडियो कमाने और अधिक पैसा कमाने के लिए यूट्यूब मुद्रीकरण मानदंडों [Youtube Monetisation Criteria] को पूरा करना होगा। आपको Youtube के नियमों और शर्तों और नीतियों का पालन करना चाहिए। मानदंडों को पूरा करने के बाद आप अपने YouTube चैनल की समीक्षा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


YouTube पर मुद्रीकरण पात्रता मानदंड [ Youtube Monetisation Eligibility Criteria]

i. आपके पास न्यूनतम 1000 Subscribers होने चाहिए।
ii. आपके पास 4000 hrs Watchtime (आपके देखे गए सभी वीडियो के Public मिनट) होने चाहिए।
iii. आपको 10,000 Views (आपके सभी वीडियो के कुल Views) को पार करना चाहिए।


Affiliate Marketing द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाएँ [Earn Money Online By Affiliate Marketing]

3. ई-कॉमर्स - E- Commerce Sites उत्पादों को बेचने और खरीदने का तरीका है। इस तरह हम उत्पाद बेच सकते हैं और बिना किसी निवेश के कमीशन पर अधिक पैसा कमा सकते हैं। अगर आप ई-कॉमर्स से कमाई करना चाहते हैं, तो आप Amazon Affiliate Join कर सकते हैं या Affiliate Marketing शुरू करने के लिए अपना Affiliate Marketing Program Account Create कर सकते हैं।

आप इसमें शामिल हो सकते हैं - जैसे Amazon, Flipkart……


Earn Money Online By Content Writing - Make Money Online In Hindi 2020

4. कंटेंट राइटिंग - Content Writing दूसरों के लिए पोस्ट या आर्टिकल लिखने का हुनर ​​है, हम ऑनलाइन जॉब सेंटर जैसे- freelancer, Upwork, Fiverr में जॉब्स की जिम्मेदारी ले सकते हैं।


Make Money Online With Android App Development

वैकल्पिक तरीका
Android App Development - एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट तीसरा सबसे बड़ा कमाई वाला प्लेटफॉर्म है, आप अपने ऐप में अपना एडोब विज्ञापन कोड लागू कर सकते हैं या डेटा मुद्रीकरण द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं की जानकारी बेच सकते हैं। आप ऐप पर Admob द्वारा विज्ञापन और डेटा मुद्रीकरण द्वारा भी कमा सकते हैं। पहली बात यह है कि हम एक ऐप कैसे बना [Make an App Online] सकते हैं। ऐप गीज़र, ऐपी, एंड्रोमो जैसी कई ऐप बनाने वाली साइटें हैं। लेकिन उनके पास कुछ भुगतान योजनाएं हैं और कुछ वेबसाइटें ऐप्स से कुछ कमीशन लेती हैं।


मैं आपको एंड्रॉइड ऐप बनाने की तीन विधि [Method] बताऊंगा।

1. वेबसाइट पर अपना पैसा निवेश करना। (भुगतान योजनाओं पर)
वेबसाइट्स Ex----->> Appgeyser, Appypie, Andromo

2. Drag & Drop द्वारा वेबसाइट पर एप्लिकेशन बनाएं। (शुल्क और कमीशन लागू हो सकते हैं)
वेबसाइट्स Ex ----->> Thunkable, Koduler

3. Java जैसी कोडिंग भाषा सीखने के लिए आज ही शुरुआत करें।
यदि आप कोड की भाषाएं जानते हैं। आप आसानी से अपना खुद का ऐप [Create Your Own App] बना सकते हैं।

अगर हमें कोडिंग के बिना ऐप बनाने का तरीका नहीं पता है, तो हम वेबसाइट्स पर कोडिंग के बिना ऐप बना सकते हैं। कुछ वेबसाइट मुफ्त में ऐप बनाने की पेशकश करती हैं, जिसका मैंने उल्लेख किया है। लेकिन वे हमारी Admob कमाई से कुछ प्रतिशत कमीशन लेते हैं। लेकिन हम विज्ञापन के माध्यम से भी अधिक कमा सकते हैं।
मूल रूप से, एंड्रॉइड ऐप्स जावा द्वारा डिजाइन किए जा रहे हैं। तो, अगर आप बेसिक और एडवांस जावा के बारे में जानना चाहते हैं। इसके अलावा इंटरनेट या यूट्यूब चैनलों पर जावा समर्थन प्राप्त करें। नीचे वेबसाइट पर जाएं।
Visit on - www.learnvern.com

I Hope you may like ----------->>>>>>>>>>>>>


How To Make Money Online In Hindi 2020 - Earn Money Online - Complete Guide. 

मुझे उम्मीद है कि दोस्तों, मैंने आपको अपने कैरियर के लिए ऑनलाइन कमाई के ऑनलाइन तरीके को समझने के लिए मार्गदर्शन करने की कोशिश की है, यदि आप हमारे Article में रुचि रखते हैं । तो, अधिक जानकारी और रोचक लेखों के लिए मुझे लाइक, कमेंट, शेयर और फॉलो करना न भूलें।
सभी को धन्यवाद,
जय हिंद जय भारत

Post a Comment

0 Comments